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Google की रणनीति पर उठा सवाल – क्या मुफ्त सेवाओं के पीछे छुपा है एक बड़ा जाल?

Google की रणनीति पर उठा सवाल – क्या मुफ्त सेवाओं के पीछे छुपा है एक बड़ा जाल?

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Google को एक और बड़ा झटका लगा है। अमेरिका के वाशिंगटन कोर्ट ने गूगल के खिलाफ लगे आरोपों को सही ठहराया है। गूगल पर आरोप है कि उसने अपनी डिजिटल विज्ञापन तकनीक से विज्ञापन-तकनीकी (ad-tech) बाजार में एकाधिकार बना लिया है। कई अमेरिकी राज्यों और संघीय सरकार ने गूगल के खिलाफ एंटी-ट्रस्ट (प्रतियोगिता विरोधी) नियमों का उल्लंघन करने के लिए मुकदमा दायर किया है। गूगल पर आरोप है कि उसने डिजिटल विज्ञापन के तीन प्रमुख क्षेत्रों में एकाधिकार स्थापित किया है – प्रकाशक विज्ञापन सर्वर, विज्ञापनदाता उपकरण और विज्ञापन एक्सचेंज।

Google पर गंभीर आरोप

यह मुकदमा गूगल के खिलाफ दायर दो संघीय मुकदमों में से एक है, जो अंततः गूगल को विभाजित कर सकता है और कंपनी की प्रभावशाली ताकत को कम कर सकता है। जिला कोर्ट की जज लियोनी ब्रिंकमेना ने गूगल के खिलाफ आरोपों पर टिप्पणी करते हुए कहा कि “मांगकर्ता ने आरोप लगाया है कि अधिकांश वेबसाइटें गूगल के तीन प्रमुख विज्ञापन सॉफ़्टवेयर उत्पादों का उपयोग करती हैं, जो मिलकर प्रकाशकों को गूगल की विज्ञापन तकनीक से बचने का कोई तरीका नहीं देते।” उन्होंने यह भी कहा कि गूगल ने जानबूझकर एकाधिकार प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए कई प्रतिस्पर्धा-विरोधी कदम उठाए हैं।

गूगल ने अपनाई प्रतिस्पर्धा विरोधी नीति

जज ने कहा कि गूगल ने प्रकाशक विज्ञापन सर्वर और विज्ञापन एक्सचेंज बाजारों में प्रतिस्पर्धा को खत्म करने के लिए न केवल अपनी एकाधिकार शक्ति को मजबूत किया, बल्कि अपने ग्राहकों पर प्रतिस्पर्धा विरोधी नीतियां भी लागू कीं। इसके अलावा, कंपनी ने अपने उत्पादों में सुधार करने के बजाय कुछ सुविधाओं को समाप्त कर दिया, जिससे बाजार में एकाधिकार कायम हो सके। गूगल के खिलाफ यह आरोप उसके द्वारा अपनाई गई नीतियों को लेकर गंभीर सवाल उठाते हैं।

गूगल पर पहले भी लगे हैं भारी जुर्माने

गूगल अब इस अदालत के आदेश के खिलाफ अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में अपील कर सकता है। इससे पहले भी गूगल को कई देशों में एंटी-ट्रस्ट नियमों के उल्लंघन के लिए भारी जुर्माने का सामना करना पड़ा है। गूगल अपनी सेवाओं जैसे जीमेल, गूगल मैप्स और गूगल सर्च का उपयोग ऑनलाइन विज्ञापन के लिए करता है। इन सेवाओं को उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त में उपलब्ध कराया जाता है, लेकिन इनसे कंपनी की राजस्व अर्जन की प्रक्रिया में एक अहम भूमिका होती है।

Neha Mishra
Author: Neha Mishra

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