UPI Down: देश में डिजिटल भुगतान का चलन तेजी से बढ़ रहा है और अब अधिक लोग डिजिटल माध्यम से लेन-देन कर रहे हैं। हालांकि, डिजिटल भुगतान पर बढ़ती निर्भरता के साथ तकनीकी समस्याएं भी सामने आ रही हैं। शनिवार को एक बार फिर से गूगल पे, फोनपे और पेटीएम जैसे यूपीआई प्लेटफॉर्म्स पर सर्विस डाउन होने की शिकायतें सामने आईं। हजारों यूजर्स ने सोशल मीडिया पर पेमेंट फेल, ट्रांजेक्शन अटकने और ट्रांसफर में समस्याओं को लेकर शिकायतें की हैं।
NPCI ने दी जानकारी
नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने एक्स (Twitter) पर पोस्ट शेयर करते हुए बताया कि यूपीआई सेवा में कुछ तकनीकी समस्याओं के कारण व्यवधान आया है। NPCI ने कहा कि उनकी टीम इस समस्या को हल करने में लगी हुई है। हालांकि, इस बार भी कोई स्पष्ट और ठोस जवाब नहीं आया और एनपीसीआई ने इसे एक तकनीकी समस्या बताकर मामला टाल दिया।
NPCI is currently facing intermittent technical issues, leading to partial UPI transaction declines. We are working to resolve the issue, and will keep you updated.
We regret the inconvenience caused.
— NPCI (@NPCI_NPCI) April 12, 2025
लोगों को हो रही परेशानी
यह पहली बार नहीं है जब UPI भुगतान पूरी तरह से ठप हुआ है। इससे पहले भी कई बार गूगल पे, फोन पे जैसे यूपीआई प्लेटफॉर्म्स पर समस्याएं आई हैं। यह तीसरी बार है जब पिछले एक महीने में यूजर्स को ऐसी परेशानी का सामना करना पड़ा है। डिजिटल भुगतान को अपनाने के बाद लोग अब अपनी वॉलेट या कैश ले जाने की आदत भूल चुके हैं। ऐसे में जब यूपीआई सेवाएं अचानक बंद हो जाती हैं, तो आम लोगों से लेकर दुकानदारों तक को मुश्किलें उठानी पड़ती हैं।
NPCI को जवाब देना चाहिए
UPI देश का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला भुगतान प्रणाली है। ऐसे में महीने में तीन बार इसका ठप होना गंभीर सवाल उठाता है। लगातार तकनीकी समस्याओं के कारण यूजर्स का भरोसा UPI पर कम हो रहा है। इस स्थिति में NPCI को इस मुद्दे पर स्पष्ट और ठोस कदम उठाने की जरूरत है।
